18
Share




@dawriter

अपवित्रता??....... वो पाँच दिन (पीरियड्स)

0 74       

"चाची आज मेरा दुसरा दिन है। मैं किचन में आ जाऊं "

B.E. की छात्रा के इस सावाल ने मेरे मन में बहुत सारी दुविधाओं को जन्म दे दिया। कुछ पुरानी बाते याद आ गयी। आठवीं कक्षा मे थी मैं, अजीब तरह का अहसास, अजीब तरह की तकलीफ, सब कुछ अजीब सा। मुझे इसके बारे मे पहले से कोई जानकारी नहीं थी इसलिए पहली बार खून देखकर बहुत डर गयी थी कि पता नहीं मुझे कौन सी अजीब बीमारी हो गयी है। फिर मम्मी ने सब कुछ समझाया, कुछ ज्यादा ज्ञान रखने वाली सहेलियों ने बाताया तब महसूस हुआ की मै अनोखी नहीं हूँ जिसे ये सब हो रहा है।

पर उस समय से लेकर आज तक कई बिना logic के नियमों का पालन कर रही हूँ, कुछ माँ ने बाताए थे, कुछ शादी के बाद सास ने और कुछ जिसे भी कुछ extra पता है उसने। पर जब आज दो बच्चियों की माँ हूँ तो अजीब कशमकश में हूँ कि भविष्य में मै उनके सावालो का क्या जावाब दे पाऊँगी। इसलिए अब वजह जानना चाहती हूँ।

पढ़ने वाले हर व्यक्ति से मेरा आग्रह है कि इस पर वो अपनी राय रखे ताकि मुझ जैसी अन्य मांओ को भी कुछ नियमों के logic मिल सके।

क्यो पीरियड्स, माहवारी, डेटस जैसे शब्दों को सुनकर समाज के पढ़े लिखे लोग भी अजीब सा reaction देते हैं।
क्यों लडकी को ये सिखाया जाता है कि उसे यह बात औरतो के अलावा सबसे छुपानी है।
क्यो पूजा पाठ नहीं करना है।
क्यों किचन के पास फटकना भी नहीं है।
क्यो अचार, पापड जैसी चीजों को छूना भी नहीं है।
और यदि आप की शादी हो गयी है तो क्यों सिन्दूर नहीं लगाना है।

ये सारी बाते तो समान्यतः हर भारतीय परिवार में कही जाती हैं पर कहीं कहीं इससे भी ज्यादा भयानक रूप है। जिस बिस्तर पर आप रोज सोते हैं उस बिस्तर पर नहीं सो सकते, जमीन पर सोना होता है। पाँच दिनो की अलग खाने की थाली, चाय का कप और पानी की गिलास। गाँवो में और हालत खराब है, महिलाओं को गाय के बाड़ों में रहना पड़ता है। महिलाओं को अछूत मान लिया जाता है।

जिस खून को लोग अपवित्र समझते हैं वे यह क्यों नहीं समझते कि 9 महीने तक माँ के पेट में उसी खून से उनका विकास और पालन पोषण होता है। तो अगर पीरियड्स में निकलने वाला खून अपवित्र है तब तो अपवित्र आप हुए क्योंकि आप बने ही उसी खून से हैं। प्रकृति ने महिलाओं को जो प्रजनन क्षमता प्रदान की है पीरियड्स उसी का एक भाग है। तब इसमे कैसी अपवित्रता??

#bleedRed

Image Source: youtube



Vote Add to library

COMMENT