18
Share




@dawriter

मै नहीं भेजूगी अपनी बेटी को स्कूल

2 1.03K       

चून्नू कहाँ है अमर,

वो स्कूल गई है।

तुमने मुझे बताया नही और स्कूल में एडमिशन भी करवा दिया???

क्यो किया ऐसा तुमने?

कृति तुम चून्नू को घर में कब तक रखोगी, इतने बार हमारी बात हुई स्कूल के लिए तुम हमेशा अपना न ले के बैठी रहती हूँ कि नहीं भेजना स्कूल पहले तो छोटी है इसका बहाना, अब वो 6 साल की हो गयी है उसे स्कूल जाना ही होगा।

पर तुमने क्यों भेजा उसे स्कूल अमन?

तुम क्यो रखना चाहती हो घर पे उसे कृति?,अपने आँसुओं को अपनी ताकत बनाओ अपनी कमजोरी नही कब तक चून्नू को अपने आँखो के सामने रखोगी

रखूंगी हमेशा, नहीं भेजना मुझे स्कूल।

अच्छा एक दिन जब हम मर जाएंगे तब, कृति जानता हूँ तुम डरती हो, पर हम उसे घर में बंद कर के नहीं रख सकते।

अमन चून्नू रेप से जन्मी बेटी है डरती हूँ मेरे भीतर जो बंद है वो पीड़ा, वो काला साया उसके जीवन में भी न आ जाऐ,मै उसे अपनी आँखो से एक पल के लिए भी दूर नहीं कर सकती. ....आखिर क्या कसूर था मेरा, पूरे कपडे़ पहने थे,शाम के 5 ही बजे थे, मैने तो किसी का कुछ गलत भी नही किया था फिर भी उन लोगो ने मेरे जिस्म के साथ मेरी रूह का भी ......

अमन तुम न मिलते तो मै तो बहुत पहले ही आत्महत्या कर चूँकी होती...अपनी बेटी को मै एक पल के लिए भी अपनी आँखो से दूर नहीं होने दूँगी.

हम पूरी जिंदगी उसके साथ नहीं रंहेगे कृति, उसे हमसे दूर कभी न कभी तो जाना होगा,मालूम है जब तुमने अपने दोषियों को सजा दिलाई, तब तुम पूरे समाज के लिए ताकत बनी, हम उसे इतना मजबूत बनाएंगे कि वो अपने लिए ही नही दूसरो के लिए भी प्रेरणा होगी। आत्मरक्षा अति आवश्यक है।आज के परिवेश में तो और भी ज्यादा। अब हमारे यहां के माता-पिता को ये सच स्वीकार कर ही लेना चाहिए कि हमारे यहां के स्कूलों का मैनेजमेंट का जो हाल है, उस स्थिति में बच्चों की सुरक्षा की सौ फीसदी गारंटी नहीं मिलने वाली. इसलिए अब हमें अपने बच्चों को खुद की रक्षा करने के गुर सिखाने की जरुरत है। उन्हें बताएं कि अगर कोई इंसान गलत नीयत से उनकी तरफ आ रहा है तो उसके चंगुल से खुद को कैसे छुड़ाएं. स्वाभाविक रूप से ऐसी चीजें बच्चों के लिए नई होंगी। क्योंकि मुसीबत को समझने या उससे छुटकारा पाने के गुर बच्चों में पैदाइशी नहीं होते हैं। बल्कि उन्हें ये सिखाना पड़ेगा। उन्हें हर खतरे से निपटने के लिए तैयार रखने की जरुरत है.

मनीषा गौतम



Vote Add to library

COMMENT