0
Share




@dawriter

हर सवाल का जवाब नही मिल सकता.

0 4       

बढ़ती उम्र, बढ़ते सवाल,

आडे़,तीरछे अजीब से सवाल,

कम पड़ जाये किताबें,फेल हो जाए गूगल,

ऐसे है अबूझ से नन्हे बच्चो के सवाल.

मेरी नौ साल की होती,अनुष्का रोज एक नयी पेशकश मुझे देती है कभी कोई नया पहेलि,,कभी कोई नयी जुंगलबंदी जैसे बाहूबली की धुन के साथ पढियेगा.

ऐसा है चटनी सा,

इड़ली संभार करी पत्ता,

बहुबली वर्सस कट्पपा

फाईटिंग इन कोलकाता

पर ये सब तक तो ठीक है पर जब सवाल आते है तो उनके जवाब देने में तो नानी याद आ जाती है, एक बार मुझसे पूछा था मम्मा बेबी कैसे आता है, मॉम्सप्रेसो(Mycity4kids) का एक लाईव सेशन देखा था जो यौन हिंसा से जुडा़ हुआ था उसमे कहा गया था कि आप बच्चो को सही तरह से सही बात बताये जो उनकी आयु के हिसाब से सही हो. यही सोच कर ये एक कहानी सुनाई थी.

बेटा मम्मा के टमी में एक seed (बीज ) होता है जैसे आपने में बीज लगाया था न वैसे ही, जब मम्मा खाना खाती है,पानी पीती है तो उस बीज को खाना मिलता है जैसे बीज बढ़ता है मम्मा मोटी हो जाती है फिर डाँक्टर टमी से बीज से बने बेबी को जैसे छोटा सा पौधा होता है वैसे ही बाहर निकाल देते है.

जवाब मिला था इसलिए बेबी हास्पिटल से आते है.

कल हम एक new born baby से मिल कर आये,  घर आने के बाद बहुत देर तक शांति रही मै समझ रही थी ये भूचाल वाले कोई न कोई सवाल के पहले वाली शांति है और हुआ भी वही अनुष्का जी ने कहा..

मम्मा एक सवाल पूछू

मन में सोचा कौन सा नही बोलने पर नही पूछोगी मैने कहा यस

मम्मा ये मम्मा ही क्यो होती है?

मतलब मुझे कुछ समझ नही आया

मीन्स मम्मा, पापा मम्मा क्यो नही होते

मैने कहा होते है वो भी केयर करते है बच्चो को खाना खिलाते है, वो तो कन्फ्यूजन न हो इसलिए एक को पापा और दूसरे को मम्मा कहते है जैसे आपको अनुष्का और आपकी सिस्टर को आराध्या कहते है.

वो मै जानती हूँ ममा, बट यू डिड नाँट अनसेड माई क्यूशन

मैने कहा जी आप ही समझा दीजिए अनुष्का जी

देखो वो आंटी के पेट में बेबी था,  फिर वो बेबी बाहर आया तो वो आंटी मम्मा बन गया, आराध्या भी आपके पेट में थी ,आराध्या पापा के पेट पे क्यो नही थी? सोचा क्या जावाब दूँ फिर

आपको बीज वाली बात बताई थी न कि एक बेबी बीज के रुप में मम्मा के टमी में होता है

यस अनुष्का ने अपनी नीली सी आँखो को बडा़ करके,आधे दूध के गये दांतो और बचे हुए दाँतो की स्माईल के साथ उत्सुकता से कहा,

तो आप बताओ बीज को कहाँ लगाते हो?

मिट्टी में,जमीन पे,

हाँ बस मम्मा एक जमीन है वही बीज को अपने पास रख सकती है और पापा एक आसमान, जो उस बीज को अपनी छाँव देते है धूप देते है,पानी देते है. समझ आया .

यस समझ आ गया कि पापा मम्मी क्यो नही होते.

बच्चे का बचपना सुरक्षित रहे, इसके लिए जरूरी है कि आप उसके हर छोटे-बड़े, मासूम, गंभीर और अजीब से सवालों का उसकी समझ, समझ सके ऐसा जवाब दे, सवालों को नजरंदाज न करें।  बच्चा अपने हर सवाल के लिए सबसे पहले आप पर ही भरोसा करता है, जो आप बताऐगें उसी वही सच लगेगा , इसलिए उसके परेशानी को दूर करे नही फिर वो इनके जवाब  अपने हमउम्र मित्रो से तलाशने की कोशिश करेगा जिन्हे  खुद भी कुछ सही नही पता या फिर किसी अनजान से जो उसे गलत तरीके से जवाब दे.  आप उसे गलत नजरिए को अपनाने और गलत सोच के साथ बड़ा होने से बचा सकें इसलिए हर सवाल का जवाब दिजिए.

आपके बच्चे आपसे क्या सवाल पूछते है और आप क्या जवाब देते है जरुर बताऐ हो सकता है आपका दृष्टिकोण किसी और पेरेटस की मदद करे.

यदि आप को ये बाल्ग पंसद आया हो तो लाईक करे ,कमेंट करे ,ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे हमे अनोखे सवाल और उनके जवाब पता चले.



Vote Add to library

COMMENT